बुधवार, 24 फ़रवरी 2010

व्यू फ़ाइलों के लिये वैकल्पिक पीएचपी सिंटेक्स – कोड इग्नाइटर

यदि आप कोड इग्नाइटर के टेम्प्लेट इंजन का प्रयोग नही करते हैं तो आपको व्यू फ़ाइलों में शुद्ध पीएचपी का प्रयोग करना होगा. इन फ़ाइलों में पीएचपी का प्रयोग न्यूनतम करने के लिये तथा कोड ब्लाक्स को आसान बनाने के लिये यह अनुसंशित किया जाता है कि आप पीएचपी के वैकल्पिक सिंटेक्स तथा छोटे echo का प्रयोग करें. यदि आप इन सिंटेक्सों के बारे में नही जानते हैं तो बता दूं कि ये आपके कोड से धनुकोष्ठकों(braces) को हटानें में मदत करेंगे तथा "echo" स्टेटमेंट्स को भी हटा देंगे.

स्वचालित संक्षेपित टैग(शार्ट टैग्स) समर्थन

नोट: यदि इस पेज में बताये गए सिंटेक्स आपके सर्वर में काम नही कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी php.ini फ़ाइल में "short tags" को अक्षम किया गया है. यद्यपि कोड इग्नाइटर शार्ट टैग्स को दोबारा लिखता है ताकि आपका अनुप्रयोग उस समय भी चल सके जब आपका सर्वर उसे समर्थन ना दे. इस सुविधा को config/config.php फ़ाइल से सक्षम किया जा सकता है.

कृपया नोट करें कि यदि आप इस सुविधा का उपयोग करते हैं तो व्यू फ़ाइलों में होने वाली त्रुटियों के लाइन नम्बरों को सही तरीके से नही दिखाया जायेगा. इसकी बजाय सभी त्रुटियां eval() त्रुटियों के तौर पर दिखाई देंगी.

Echo का विकल्प

सामान्यत: किसी वैरियेबल को प्रिंट करने के लिये आप ये कोड लिखते हैं:

<?php echo $variable; ?>

वैकल्पिक सिंटेक्स के द्वारा आप इसे कुछ ऐसे लिख सकते हैं.

<?=$variable?>

वैकल्पिक कंट्रोल संरचना

कंट्रोल स्ट्रक्चर जैसे if, for, foreach, and while को सरल रूप में भी लिखा जा सकता है. यहां foreach का एक उदाहरण दिया हुआ है:

<ul>
<?php foreach($todo as $item): ?>
<li><?=$item?></li>
<?php endforeach; ?>
</ul>

ध्यान दें कि यहां कोई धनुकोष्ठक(braces) नही हैं. बल्कि आखिरी धनुकोष्ठक(brace) की बजाय endforeach लिखा गया है. ऊपर दिये गये हर कंट्रोल स्ट्रक्चर को इसी तरह बंद किया जा सकता है जैसे: endif, endfor, endforeach, and endwhile

एक बात और नोट करें कि अर्धविराम(semi-colon) की बजाय हमने अपूर्ण विराम(colon) का प्रयोग किया है(आखिरी वाले को छोड़कर). यह चीज जरूरी है.

यहां एक दूसरा उदाहरण है. अपूर्ण विरामों(colon) पर ध्यान दीजिये:

<?php if ($username == 'sally'): ?>
   <h3>Hi Sally</h3>
<?php elseif ($username == 'joe'): ?>
   <h3>Hi Joe</h3>
<?php else: ?>
   <h3>Hi unknown user</h3>
<?php endif; ?>

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लाग में प्रकाशित सामग्री कापीराईट द्वारा सुरक्षित है. बिना अनुमति इसका किसी भी प्रकार से अन्यत्र प्रयोग/प्रकाशन मूल रूप में/बदल कर उपयोग नही किया जा सकता है.

हिंदी में तकनीकी लेखन को प्रोत्साहित करें

please donate अभी तक वेब डेवलपमेंट अथवा प्रोग्रामिंग आदि से संबंधित जानकारी पर अंग्रेजी का एकाधिकार रहा है. भारत में इतने आई टी गुरू होने के बावजूद भारतीय भाषाओं में इस विषय पर लेखन नगण्य है. इस ब्लाग के माध्यम से मैं हिन्दी भाषिओं तक वेब डेवलपमेंट का ज्ञान पहुंचाने की कोशिश कर रहा हूं. अत: आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी में तकनीकी लेखन के लिये सहयोग करें
मैं वेबसाइटें भी बनाता हूं. यदि आपको बनवानी हो तो बताएं.

ARCHIVES

इस ब्लॉग में खोजें

समर्थक