मंगलवार, 23 फ़रवरी 2010

अनुप्रयोगों का प्रबंधन – कोड इग्नाइटर

सामान्यत: यह मान के चला जाता है कि आप कोड इग्नाइटर का प्रयोग केवल एक ही अनुप्रयोग में करेंगे, जिसे आप system/application/ डायरेक्ट्री में बनाते हैं. यद्यपि कोड इग्नाइटर की केवल एक ही स्थापना से यह संभव है कि आप कई एप्लीकेशनों को उससे प्रबंधित कर पायें. आप अपने application फ़ोल्डर का नाम भी बदल सकते हैं. यहां तक कि उसकी जगह भी.

एप्लीकेशन फ़ोल्डर का नाम बदलना

यदि आप अपने application फ़ोल्डर का नाम बदलना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं. हां इसके लिये आपको अपनी index.php फ़ाइल खोलकर उसमें $application_folder वैरिएबल का नाम बदलना पड़ेगा.

$application_folder = "application";

एप्लीकेशन फ़ोल्डर की जगह बदलना

कोड इग्नाइटर में आप अपने application फ़ोल्डर की जगह को भी बदलकर दूसरी जगह ले जा सकते हैं. ऐसा करने के लिये आपको मुख्य index.php फ़ाइल में $application_folder वैरिएबल में पूरा सर्वर पाथ भरना पड़ेगा.

$application_folder = "/Path/to/your/application";

कोड इग्नाइटर की एक ही स्थापना से कई अनुप्रयोगों को चलाना

यदि आप कोड इग्नाइटर के साझा इंस्टालेशन से एक से ज्यादा अनुप्रयोगों को चलाना चाहते हैं तो application फ़ोल्डर में सीधे एक डायरेक्ट्री बनाइये और application फ़ोल्डर के भीतर की सारी डायरेक्ट्रियों को उस नई डायरेक्ट्री के भीतर रख दीजिये.

उदाहरण के लिये, आप "foo" तथा "bar" नाम के दो एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं. तो आप अपना एप्लीकेशन फ़ोल्डर कुछ इस प्रकार व्यवस्थित करेंगे.

system/application/foo/
system/application/foo/config/
system/application/foo/controllers/
system/application/foo/errors/
system/application/foo/libraries/
system/application/foo/models/
system/application/foo/views/
system/application/bar/
system/application/bar/config/
system/application/bar/controllers/
system/application/bar/errors/
system/application/bar/libraries/
system/application/bar/models/
system/application/bar/views/

किसी विशिष्ट अनुप्रयोग को चुनने के लिये आपको index.php फ़ाइल खोलनी पड़ेगी और $application_folder वैरिएबल का मान बदलना पड़ेगा. जैसे "foo" एप्लीकेशन को चुनने के लिये आप कुछ ऐसा लिखेंगे:

$application_folder = "application/foo";

कृपया ध्यान दें: आपके प्रत्येक अनुप्रयोग को अपनी स्वयं की index.php फ़ाइल की जरूरत होती है. index.php फ़ाइल का नाम कुछ भी रखा जा सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लाग में प्रकाशित सामग्री कापीराईट द्वारा सुरक्षित है. बिना अनुमति इसका किसी भी प्रकार से अन्यत्र प्रयोग/प्रकाशन मूल रूप में/बदल कर उपयोग नही किया जा सकता है.

हिंदी में तकनीकी लेखन को प्रोत्साहित करें

please donate अभी तक वेब डेवलपमेंट अथवा प्रोग्रामिंग आदि से संबंधित जानकारी पर अंग्रेजी का एकाधिकार रहा है. भारत में इतने आई टी गुरू होने के बावजूद भारतीय भाषाओं में इस विषय पर लेखन नगण्य है. इस ब्लाग के माध्यम से मैं हिन्दी भाषिओं तक वेब डेवलपमेंट का ज्ञान पहुंचाने की कोशिश कर रहा हूं. अत: आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी में तकनीकी लेखन के लिये सहयोग करें
मैं वेबसाइटें भी बनाता हूं. यदि आपको बनवानी हो तो बताएं.

ARCHIVES

इस ब्लॉग में खोजें

समर्थक