गुरुवार, 4 फ़रवरी 2010

जीहां! पीएचपी प्रोग्रामों को भी मशीन कोड में बदला जा सकता है

imageसब जानते हैं कि पीएचपी एक इंटरप्रेटेड भाषा है कंपाइल्ड नही. अत: इसकी गति सुधारने के लिए विभिन्न प्रयोग किए गए. इन्ही प्रयोगों में से एक फ़ेसबुक के द्वारा भी किया गया. उन्होने तो PHP के प्रोग्रामों को कंपाइल कर दिया. फ़ेसबुक पीएचपी पर चलती है और इसके सर्वर अत्याधिक भार झेलते हैं. अपने सर्वरों पर से भार कम करने के लिए इंजीनियरों ने एक नया उत्पाद बनाया “हिप हाप”. यह अनुप्रयोग पहले पीएचपी के कोड को सी++ के कोड में परिवर्तित करता है और फ़िर उसे कंपाइल कर दिया जाता है. इससे फ़ेसबुक वालों ने अपने सर्वरों के सीपीयू से पचास फ़ीसदी भार कम करने में सफ़लता प्राप्त की है.  और ये कोई छोटी मोटी बात नही है. हां ये बात जरूर है कि आप कुछ कम उपयोग में आने वाले फ़ंग्शनों जैसे कि eval()  आदि का प्रयोग नही कर सकते हैं.

HipHop for PHP जल्द ही http://github.com पर मुक्त स्रोत उपलब्ध कराया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए यहां देखें http://developers.facebook.com/news.php?blog=1&story=358

 

पीएचपी को कंपाइल करने का ये प्रयास नया नही है. ऐसे प्रयास और भी हो चुके हैं. इन प्रोजेक्टों पर भी निगाह डाली जा सकती है:

Phalanger पीएचपी से डाटनेट में

Quercus पीएचपी से जावा में

Roadsend तथा phc पीएचपी से सी भाषा में.

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छी जानकारी। अंकुर क्या इस तरह के कन्वर्टर 100% शुद्ध परिणाम देते हैं अथवा परिवर्तन के बाद कुछ मैनुअल सम्पादन करना पड़ता है?

    क्या जावास्क्रिप्ट कोड को जावा में बदलने हेतु कोई कन्वर्टर है?

    उत्तर देंहटाएं
  2. ई पन्डित जी,
    शुद्ध परिणाम देना तो चाहिए क्योंकि फ़ेसबुक इसे प्रयोग कर् रहा है| मैंने अभी कर के देखा नही|
    जावास्क्रिप्ट् को जावा में बदलने के किसी परिवर्तक के बारे में मुझे जानकारी नही है|

    उत्तर देंहटाएं

इस ब्लाग में प्रकाशित सामग्री कापीराईट द्वारा सुरक्षित है. बिना अनुमति इसका किसी भी प्रकार से अन्यत्र प्रयोग/प्रकाशन मूल रूप में/बदल कर उपयोग नही किया जा सकता है.

हिंदी में तकनीकी लेखन को प्रोत्साहित करें

please donate अभी तक वेब डेवलपमेंट अथवा प्रोग्रामिंग आदि से संबंधित जानकारी पर अंग्रेजी का एकाधिकार रहा है. भारत में इतने आई टी गुरू होने के बावजूद भारतीय भाषाओं में इस विषय पर लेखन नगण्य है. इस ब्लाग के माध्यम से मैं हिन्दी भाषिओं तक वेब डेवलपमेंट का ज्ञान पहुंचाने की कोशिश कर रहा हूं. अत: आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी में तकनीकी लेखन के लिये सहयोग करें
मैं वेबसाइटें भी बनाता हूं. यदि आपको बनवानी हो तो बताएं.

ARCHIVES

इस ब्लॉग में खोजें

समर्थक